अधिकारियों ने आज चीन की राजधानी में 5 इलाकों पर आंशिक लॉकडाउन लगा दिया है. ये फैसला कोरोना वायरस के चंद मामलों के उजागर के बाद लिया गया. 1.6 मिलियन लोगों को बीजिंग छोड़ने से रोक दिया गया है. अधिकारियों ने बीजिंग का सबवे बंद कर दिया है. उन्होंने कहा है कि मामलों में उछाल के बीच राजधानी में 10 दिसंबर से दाखिल होनेवालों की जांच की जाएगी.

चीन की राजधानी में आंशिक लॉकडाउन

चीन में मंगलवार को कोरोना वायरस का 118 मामला उजागर हुआ था. बीजिंग के नजदीक हुबेई प्रांत में 19 नए मामले सामने आए थे. जबकि आज देश में 103 नए मामले सामने आए. आज राजधानी में कोरोना वायरस के 7 नए मामलों की पुष्टि हुई जिसमें छह मामले डेक्सिंग जिले के थे. डेक्सिंग के सभी 1.6 मिलियन लोगों को बीजिंग से नहीं निकलने को कहा गया है. इसके लिए उन्हें विशेष अनुमति की अधिकारियों से जरूरत होगी और पिछले तीन दिनों में उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए.

संक्रमण के नए मामलों के बाद लिया फैसला

जिला अधिकारियों ने कहा है कि 50 लोगों की मीटिंग को प्रतिबंधित कर दिया गया है. जबकि शादी-विवाह को स्थगित करने का आदेश दिया गया है और अंतिम-संस्कार को आसान बनाने का आह्वान किया गया है. आदेश में सभी किंडरगार्टेन, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को घर पर रहकर पढ़ाई की बात कही गई है. संक्रमण के मामले वाले डेक्सिन के पांच पड़ोसी इलाके के लोगों को घर के अंदर रहने का आदेश दिया गया है. चीन के पूर्वोत्तर प्रांत बुरी तरह कोरोना वायरस के चलते प्रभावित हुए हैं. चीन वायरस के खिलाफ लड़ाई में स्थानीय उपाय का इस्तेमाल कर रहा है. हुबेई में अधिकारी ‘एक गांव, एक नीति’ पर काम कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here